Spread the love

लंबे समय से सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है.वही NCERT में सरकारी नौकरी करने का एक शानदार मौका है. बता दें कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने एकेडमिक कंसल्टेंट, बाइलिंगुअल ट्रांसलेटर समेत अन्य पदों पर भर्ती के लिए आवदेन का प्रोसेस शुरू हो गया है. सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे या फिर इसे इच्छूक विद्यार्थी इस फॉर्म को भर सकते है. इसका लास्ट डेट 10 मई 2024 तक है ।

आपको बता दें कि इस भर्ती की प्रक्रिया PNB और पीएसी प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए सीनियर टेक्निकल कंस्लटेंट से लेकर सोशल मीडिया मैनेजर, कॉपी एडिटर समेत कई अन्य पदों पर आवेदन करने को कहा गया है. इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन बिना किसी लिखित परीक्षा सीधे इंटरव्यू के आधार पर होगा. ऐसे में अगर आप काफी समय से सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा मौका साबित हो सकता है. लेकिन इंटरव्यू में जाने से पहले जरूरी है कि आप सभी पदों के लिए जरूरी योग्यत संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी अवश्य चेक कर लें।

उम्र क्या होना चाहिए ?

उम्मीदवारों की उम्र पदों के अनुरूप अधिकतम 40/45 तय की गई है। रिटायर्ड फेकल्टी मेंबर्स के लिए इसमें छूट दी गई है।

ये होगी सैलरी?

एकेडमिक कंसल्टेंट- 60,000 रुपये

बाइलिंगुअल ट्रांसलेटर- 30,000 रुपये

जूनियर प्रोजेक्ट फेलो- 31,000 रुपये

ऐसे करें आवेदन ?

फॉम भरने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in पर जाना होगा. वही होम पेज पर मौजूद भर्ती लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद उसमें पूछे अनुसार प्रश्नो पर भरें. फिर मांगे अनुसार सारे डॉक्यूमेंट्स की प्रक्रिया को पूरा करें. आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के लिए तय किए गए आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें. उसके बाद सबमिट कर दें ।

इतने पदों पर भर्ती

वही NCERT की इस भर्ती के जरिए सीनियर टेक्निकल कंस्लटेंट, टेक्निकल कंस्लटेंट, सीनियर कंस्लटेंट  एकेडमिक कंस्लटेंट, सोशल मीडिया मैनेजर, सोशल मीडिया कोर्डिनेशन, एआई एक्सपर्ट/सीनियर कंस्लटेंट, सीनियर कंस्लटेंट, डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन, मोबाइल ऐप डेवलपर, जूनियर प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट, कंटेंट डेवलपर, थ्री डी ग्राफिक एनिमेटर, सीनियर रिसर्च एसोसिएट, सीनियर प्रोजेक्ट एसोसिएट, जूनियर प्रोजेक्ट फेलो और कॉपी एडिटर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *